Railways Jobs: 10वी पास युवाओं के लिए रेलवे में निकाली 3000 से जायदा वैकेंसी जाने पूरी जानकारी

[
]

 railways vacancy

KHABAR MUNCH के न्यूज़ आर्टिकल में आपका स्वागत है। 


10वीं  पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका दरअसल  रेलवे  ने अपरेंटिस के लिए 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है इच्छुक उम्मीदवार आवश्यक योग्यता को रखते हुए इसमे आवेदन  कर सकते है। 

वैकेंसी जाने पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में दे गयी है। 

Railways Bharti 2024: भारतीय पश्चिम मध्य रेलवे, रेलवे  भर्ती सेल RRC WCR (West Central Railway Region) जबलपुर क्षेत्र ने एक्ट अपरेंटिस 3015 विभिन्न पदों की विस्तृत अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार जो अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं वह वर्कर की अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

 इच्छुक पात्र उम्मीदवार 15 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस रेलवे डब्ल्यूसीआर जबलपुर रीजन अपरेंटिस भर्ती 2023 में पात्रता, व्यापार जानकारी, श्रेणी वार पोस्ट विवरण, चयन प्रक्रिया, वेतनमान, प्रशिक्षण के लिए रेलवे डब्ल्यूसीआर अपरेंटिस के  विज्ञापन, समय और अन्य जानकारी नीचे दी गयी है। 

10वीं  पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका 

जिन उम्मदवार होने सफलतापूर्वक दसवीं कक्षा पूरी कर ली है और 15 से 24 वर्ष की आयु के हैं वह वाराणसी पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे में अपने करियर की यात्रा शुरू करने का उल्लेखनीय अवसर है।

आयु सीमा में छूट:  पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती सेल आरआरसी डब्ल्यूसीआर जबलपुर अधिनियम अपरेंटिस नियम 2023-24 के अनुसार। 

Railway WCR Jabalpur Apprentices 2023:  Division / Unit Wise Vacancy Details


Division / Unit Name Total Post
JBP Division 1164
Kota 853
WRS 196
BPL 603
CRWS 170
HQ/JBp 29

शैक्षिक योग्यता 

किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10 वीं में 50% अंको के साथ सफलता और एनसीवीटी एससीवीटी द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवदेन कर सकते हैं।
railway vacancy

आयु सीमा 

उम्मीदवार की आयु 15  से 24 वर्ष होनी चाहिये , आयु सीमा में छूट पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती सेल आरआरसी डब्ल्यूसीआर जबलपुर अधिनियम अपरेंटिस नियम 2023-24 के अनुसार।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा जिसमे 10  और (10+2) समकक्ष अथवा आईटीआई में प्राप्त अंको के औसत अंको को संकलित करके किया जाएगा। 

आवेदन शुल्क 

Gen / OBC / EWS: 136/-
SC / ST / PH : 36/-
All Category Female : 36/-
Pay the Exam Fee Through Debit Card / Credit Card / Net Banking Only.

कैसे करे आवेदन 

सभी पात्र उम्मीदवारों को पंजीकरण की अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए, उम्मीदवार  15/12/2023 से  14/01/2024  के बीच आवेदन कर सकता है। 
  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. https://nitplrrc.com/RRC_JBP_ACT2023/Subjectinfo.aspx
  2. होम पेज पर दिए गए रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें। 
  3. अब अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें। 
  4. नोटिफिकेशन में उल्लिखित फोटोग्राफ, सभी सर्टिफिकेटों, मार्कशीट,  और अन्य की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। 
  5. उसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें। 
  6. नोटिफिकेशन में दिशानिर्देशों के अनुसार समय-सीमा के भीतर सभी निर्धारित डॉक्यूमेंट्स/साक्ष्यों के साथ आवेदन ऑनलाइन जमा करें। 
  7. एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें। 
  8. कृपया भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें। 

लाभ:

रेलवे अप्रेंटिस नौकरी का चयन करने वाले युवाओं को  कई लाभ हैं। पहले तो, यह युवा पीढ़ी को अच्छे और सुरक्षित करियर का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, उच्च वेतन और अन्य लाभों के साथ यह नौकरी रेलवे कर्मचारियों के लिए एक स्थायी और सुरक्षित करियर की दिशा में एक कदम है।

समापन:

रेलवे अप्रेंटिस नौकरी रिक्तियां युवा पीढ़ी के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रही हैं। इसे एक सफल और समृद्धि भरे करियर की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है। युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह एक शानदार मौका है, और इससे उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments

Khabar Munch